ITI Counselling: हिमाचल में खाली रह गईं 50 फीसदी सीटें, अब बाहरी राज्यों के युवाओं को भी मौका

ITI Counseling: 50 percent seats remained vacant in Himachal, now youth from outside states also have a chance
ITI Counseling: 50 percent seats remained vacant in Himachal, now youth from outside states also have a chance
इस खबर को शेयर करें

मंडी: प्रदेश भर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पहले राउंड की काउंसलिंग में 50 फीसदी सीटें खाली रह गई हैं। खाली सीटों को भरने के लिए तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने दूसरे राउंड की काउंसलिंग के शेड्यूल में संशोधन किया है। खाली सीटों को भरने के लिए अब बाहरी राज्यों के युवाओं को भी मौका दिया जाएगा। बाहरी राज्यों के युवाओं के लिए अब आईटीआई में 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं। भारी बारिश और खराब मौसम को ध्यान में रखते हुए निदेशालय ने आईटीआई में दाखिला लेने के इच्छुक युवाओं को एक और मौका देते हुए 27 अगस्त तक आवेदन करने करने का मौका भी दिया है।

इसके साथ ही जिन अभ्यर्थियों ने पहले राउंड में आवेदन तो किया, मगर दाखिला नहीं लिया और वह अपने कोर्स भी अपडेट करना चाहते हैं तो उनके लिए भी एक बेहतर मौका दिया जा रहा है। निदेशक विवेक चंदेल ने कहा कि इस बार पहले राउंड में 50 प्रतिशत सीटें ही भरी हैं। ऐसे में दूसरे राउंड की काउंसलिंग में नियमों में कुछ संशोधन किया गया है। बाहरी राज्यों के युवाओं से आईटीआई में 15 प्रतिशत सीटें भरी जाएंगी।

यह रहेगा दूसरे राउंड की काउंसलिंग का शेड्यूल
दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी 24 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। इस दौरान फीस, च्वाइस और अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। एक सितंबर को काउंसलिंग की जाएगी और सीटें भी इसी दिन आवंटित की जाएंगी। पांच सितंबर को अभ्यर्थियों के असली प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी और उनको पसंद का संस्थान दिया जाएगा। छह सितंबर को दूसरे राउंड में खाली बची सीटों को भी प्रदर्शित कर दिया जाएगा।