‘कूरियर’ के नाम पर ठगी का नया तरीका! पुलिस बनकर बैंक खाते से उड़ाए 2.26 लाख रुपये

New way of cheating in the name of 'courier'! Impersonating police and stole Rs 2.26 lakh from bank account
New way of cheating in the name of 'courier'! Impersonating police and stole Rs 2.26 lakh from bank account
इस खबर को शेयर करें

चेन्नई की एक महिला ‘कूरियर’ घोटाले का शिकार हो गई और 2.26 लाख रुपये गंवा बैठी. अन्ना नगर पश्चिम एक्सटेंशन की रहने वाली 34 वर्षीय गायत्री एज़ुमलाई, जो जर्मन भाषा की शिक्षिका हैं, को बुधवार को सुबह लगभग 11 बजे 8152479823 मोबाइल नंबर से एक कॉल आया. फोन करने वाले ने खुद को मुंबई पुलिस विभाग से बताया और दावा किया कि उनके द्वारा भेजे गए एक कूरियर में कुछ ड्रग्स पाए गए हैं.

उसने गायत्री को बताया कि उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है और उन्हें पूछताछ के लिए मुंबई आने के लिए कहा. गायत्री ने कहा कि उसने कभी कोई पार्सल नहीं भेजा, लेकिन ठग ने उसे अपने बैंक खाते के विवरणों की जाँच करने और किसी भी अवैध लेनदेन के इतिहास की जानकारी देने के लिए कहा और उसके आधार कार्ड की एक प्रति भी मांगी.

बाद में, ठग ने उसे बताया कि उसके बैंक खाते में 2.26 लाख रुपये आएंगे, जिसे उसे एक विशिष्ट बैंक खाते में ट्रांसफर करना होगा. ऐसा करने के बाद, ठग ने कॉल काट दिया. इस बीच, गायत्री को उसके बैंक कार्यकारी से एक कॉल आया जिसमें बताया गया कि उसने ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन किया है. फिर वह अपने बैंक गई और पता चला कि लोन स्वीकृत हो गया था और उसने पैसे ठग के खाते में ट्रांसफर कर दिए थे. गायत्री की शिकायत के आधार पर, जेजे नगर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और ठग की तलाश शुरू कर दी है.

ऐसी ठगी से बचने के लिए क्या करें?

ऐसे ‘कूरियर’ या अन्य फ़ोन कॉल घोटालों से बचने के लिए आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं:
अनजान नंबरों से आने वाले कॉल से सावधान रहें, खासकर अगर वे आपसे व्यक्तिगत जानकारी या पैसे मांग रहे हैं.
कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान सत्यापित करें. सरकारी एजेंसियों जैसे पुलिस या बैंक के अधिकारी होने का दावा करने वाले व्यक्ति से उनका नाम, पदनाम और संपर्क जानकारी पूछें. आप संबंधित संस्था से संपर्क करके यह सत्यापित कर सकते हैं कि क्या कॉल वास्तविक है.
अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा न करें. इसमें आपका बैंक खाता विवरण, आधार कार्ड नंबर, पासवर्ड या कोई अन्य संवेदनशील जानकारी शामिल है.
किसी अनजान व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने से पहले कई बार सोचें. अगर आपको किसी अनजान व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जा रहा है, तो संभवतः यह एक घोटाला है.

तकनीक का उपयोग करें

कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स का उपयोग करें. अनचाहे और संदिग्ध नंबरों से आने वाले कॉल को ब्लॉक करने के लिए.
अपने फोन पर स्पैम फ़िल्टरिंग चालू करें. इससे स्पैम कॉल और मैसेज की पहचान करने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद मिल सकती है.
अपने बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ धोखाधड़ी अलर्ट सेट करें. इससे आपके खाते में किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में आपको तुरंत सूचित किया जा सकेगा.

सूचित रहें

ऐसे घोटालों के बारे में जागरूक रहें. समाचार और सोशल मीडिया पर इस तरह के घोटालों के बारे में जानकारी प्राप्त करें ताकि आप उन्हें पहचान सकें.
अपने परिवार और दोस्तों को इन घोटालों के बारे में बताएं, खासकर बुजुर्गों को जो ऐसे घोटालों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं.
अगर आपको लगता है कि आप एक घोटाले का शिकार हो गए हैं, तो तुरंत अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन और अपने बैंक से संपर्क करें.