LIC की इस स्कीम में हर महीने मिलेगी 12000 रुपये की पेंशन, मौज में कटेगा बुढ़ापा

Two girls from West Bengal caught, told - they used to do this work for just Rs 800
Two girls from West Bengal caught, told - they used to do this work for just Rs 800
इस खबर को शेयर करें

LIC Saral Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद अगर मंथली कमाई का कोई जरिया न हो तो आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपना रिटायरमेंट प्लान कर लें। भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लाइफ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस प्लान्स के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट के लिए कई अच्छी स्कीम्स भी प्रदान करती है। आज हम आपको जीवन बीमा निगम की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें एक बार इन्वेस्ट करके आप रिटायरमेंट के बाद मंथली पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। हम यहां LIC सरल पेंशन योजना के बारे में बात कर रहे हैं। इस योजना में आपको एक ही बार पैसे जमा करने होते हैं और रिटायर होने के बाद आपको हर महीने पेंशन प्राप्त होती है।

LIC सरल पेंशन योजनाLIC की सरल पेंशन योजना, कंपनी की सबसे मशहूर योजनाओं में से एक है। इस योजना की खासियत यही है कि आपको इसमें एक ही बार इन्वेस्ट करना होता है और इसके बाद आपको उम्र भर पेंशन मिलती रहती है। अगर आप रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो यह योजना आपके लिए काफी अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। रिटायर होने के बाद अगर आप अपनी ग्रेच्युटी से मिले हुए पैसों को भी इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो आप उम्र भर पेंशन का फायदा उठा सकते हैं।

हर महीने 12,000 रुपए की पेंशनLIC सरल पेंशन योजना में इन्वेस्ट करने पर आपको सालाना कम से कम 12,000 रुपये की पेंशन प्राप्त होती है। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की कोई अधिकतम लिमिट नहीं होती है और आप जितना चाहें उतना पैसा इस योजना में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार एक महीने, 3 महीने, 6 महीने या फिर सालाना आधार पर पेंशन प्राप्त करने का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस योजना में इन्वेस्ट करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 40 साल होनी चाहिए और आप अधिकतम 80 साल की उम्र तक ही इस योजना में इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आपको हर महीने 12,000 रुपये की पेंशन चाहिए तो आपको इस योजना में कम से कम 30 लाख रुपये इन्वेस्ट करने होंगे।