Bihar Board 10th Result 2023 Live: 28 या 29 मार्च कब जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

इस खबर को शेयर करें

Bihar Board 10th Result Live: बिहार बोर्ड के दसवीं की परीक्षा दिए छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले टॉप 10 छात्रों का इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरु हो गई है. फिजिकली वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी शुरू है. इसके बाद बोर्ड रिजल्ट का समय और तारीख रिलीज करेगा. इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में 16 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. बिहार बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर 6 मार्च को कक्षा 10वीं की आंसर सीट भी की जारी किया था.BSEB Class 10th 2023 की परीक्षा 14 फरवरी से 22 फरवरी तक दो पालियों में हुई थी. सुबह की पाली और दोपहर की पाली में परीक्षा आयोजित की गई थी.

Bihar Board Result 2023 Live Update: कब तक जारी होगा रिजल्ट
बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षाओं के रिजल्ट का ऐलान 28 या 29 मार्च 2023 को घोषित कर दिया जाएगा. ऐसे में परीक्षा में शामिल छात्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देखें और डाउनलोड कर सकेंगे.

टॉपर के नामों पर आज होगा फैसला
बिहार बोर्ड आज क्लास 10वीं के रिजल्ट पर अपना फैसला ले सकती है. सूत्रों का कहना है कि टॉप-10 को लेकर जो इंटरव्यू हुए हैं उनमें से सिर्फ बोर्ड को टॉप टेन चुनने हैं. इसके अतिरिक्त बोर्ड ने अपनी सारी तैयारी पूरी कर रखी है. उम्मीद है की 28 या 29 में किसी भी रिजल्ट आ सकता है.

अलग पैटर्न पर हुई थी इस साल परीक्षा
बिहार बोर्ड ने 10वीं क्लास के एग्जाम पैटर्न (Bihar Board 10th Exam Pattern) में इस वर्ष बड़ा बदलाव किया था. मैट्रिक के एग्जाम में इस वर्ष ज्यादातर सवाल एमसीक्यू पर आधारित थे. विकल्पों की संख्या को भी बढ़ाया गया था. बोर्ड ने इन बदलावों की वजह से पासिंग मार्क्स क्राइटेरिया (Bihar Board Matric Passing Marks) में भी कुछ बदलाव किया है.

यार कर लिया है. टॉपर्स के नाम तय होते ही बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर देगा. लेकिन, जो सूचना आ रही है उसके अनुसार बोर्ड की परीक्षा में बड़ी संख्या में छात्र फेल भी कर गए हैं. बताते चलें कि जिन छात्रों को 30 फीसदी से कम नंबर आए हैं वो सभी फेल कर गए हैं. इस वर्ष बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. साल 2022 में कुल 79.88 फीसदी छात्रों ने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा पास की थी (BSEB Result 2023).

इस दिन जारी होगा रिजल्ट
मैट्रिक के रिजल्ट को लेकर बिहार बोर्ड ऑफिस में चल रही बैठक खत्म हो गई है. बैठक में तय हुआ है कि अगर सोमवार को टॉपर के सभी नाम तय हो गए तो मंगलवार यानी 28 मार्च को और नहीं तय हुआ तो 29 मार्च को रिजल्ट जारी किया जायेगा.

बिहार का कौन सा जिला बनेगा टॉपर्स की फैक्ट्री
बिहार का कौन सा जिला इस वर्ष टॉपर्स की फैक्ट्री बनेगा. बोर्ड ऑफिस में इसको लेकर चर्चा चल रही है. सोमवार को इसपर अन्तिम मुहर लगने की संभावना है.

28 या 29 मार्च किस दिन आयेगा रिजल्ट
बिहार बोर्ड मैट्रिक का किस दिन रिजल्ट जारी करेगा. इसके लेकर बोर्ड ऑफिस में मंथन चल रहा है. सूत्रों का कहना है कि बोर्ड के सीनियर अधिकारी चाह रहे हैं कि किसी भी हाल में रिजल्ट को रामनवमी से पहले जारी कर दिया जाए. 28 मार्च या 29 मार्च किस दिन आयेगा रिजल्ट इसको लेकर मंथन चल रहा है.

टॉपर को लेकर मंथन शुरू
बिहार बोर्ड ऑफिस में टॉपर को लेकर मंथन शुरू हो गया है. पिछले दो दिनों से टॉप टेन के लिए हुए इंटरव्यू और लिखित परीक्षा के बाद उनकी कॉपी जा रही है. इसमें पास करने वाले छात्रों को इसके बाद फिर से इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा.

रविवार को बोर्ड ऑफिस पहुंचे अधिकारी
बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट को लेकर रविवार को भी बिहार बोर्ड का ऑफिस खोल दिया गया है. बोर्ड ऑफिस के सीनियर अधिकारी भी ऑफिस पहुंच गए हैं.

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्टस्क्रूटनी का मिलेगा मौका
बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्क्रूटनी के लिए आदेवन कर सकेंगे. इसके लिए निर्धारित शुल्क भी छात्र को जमा करना होगा. बिहार बोर्ड रिजल्ट घोषित होने के बाद इसकी तारीख जारी करेगा. बता दें कि 12वीं स्क्रूटनी के लिए भी फिलहा आवेदन प्रक्रिया जारी है.

Bihar Board Result 2023: कब तक जारी हो सकता है रिजल्ट
बिहार में मैट्रिक की परीक्षा देने वाले 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों का इंतजार जल्द ही कत्म हो