सभी होटलों में HIT कमांडो की तैनाती, अत्याधुनिक हथियार और सीधे गोली मारने के आदेश…

इस खबर को शेयर करें

भारत G-20 की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। राजधानी दिल्ली को महमानों की आगवानी के लिए पूरी तरह सजा दिया गया है। इस दौरान सरकार की सबसे ज़्यादा नजर सुरक्षा इंतेजामों पर है।

दिल्ली सरकार ने 8, 9 और 10 तारीख को छुट्टी का ऐलान भी कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक शिखर सम्मेलन के दौरान किसी भी बड़ी घटना या किसी मेहमान को बंधक बनाए जाने के संकट से निपटने के लिए शहर के सभी होटलों के अंदर सीक्रेट हाउस इंटरवेंशन टीम (HIT) के दस्ते तैनात किए हैं।

क्या है HIT, जिसके पास हत्या तक करने खुली छूट
सरकार ने दिल्ली पहुंचने वाले दुनियाभर के प्रमुखों और मेहमानों के सुरक्षा को लेकर खास ध्यान दिया है। दिल्ली के कई इलाकों में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। मेहमानों के लिए जिन होटल्स में ठहरने का इंतजाम किया गया है वहां HIT दस्ते यानी हाउस इंटरवेंशन टीम तैनात की जाएगी। यह टीम हर हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार होती है। इसे खास मौकों के लिए ट्रेंड किया जाता है।

यह टीम इजरायली टैवर TAR-21 असॉल्ट राइफल और अमेरिकन ग्लॉक 17 पिस्तौल जैसे हथियारों से लैस होती है। इनके पास किसी भी आपात स्थिति में गोली चलाने का खुला आदेश होता है।

एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी ने कहा,”इन टीमों मुकाबला करने के लिए रणनीतिक रूप से हर होटल के अंदर रखा जाएगा। वे सिर्फ आयोजन स्थल के साथ होटल के केंद्र में एक कमरे में तैनात होंगे ,कमांडर को अपनी स्थिति के बारे में पता है।”

इन्हें खूफिया जगह पर तैनात किया जाता है और यह हर तरह से आयोजन स्थल और खास जगहों पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, कुछ भी ठीक नज़र नहीं आ रहा होता या आपत्तीजनक होता है तो HIT उसपर मुस्तैदी से ध्यान देती है।

26/11 के आतंकवादी हमलों के बाद बंद स्थानों में शहरी युद्ध से निपटने के लिए HIT टीमों का गठन किया गया था। इनके लिए कौशल के एक बहुत अलग सेट की आवश्यकता होती है। इन्हें खास हालात के लिए ही तैयार किया जाता है।