Punjab Election Voting Live: पंजाब में वोटिंग की रफ्तार धीमी, जानिए कितना हुआ मतदान

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पंजाब के 22 जिलों की सभी 117 सीटों पर आज एकसाथ मतदान हो रहा है. जहां एक ओर कांग्रेस को राज्य में अपनी साख बचाने की लड़ाई लड़ रही है, वहीं बीजेपी शिरोमणि अकाली दल से अलग हो चुकी है और कैप्टन अमरिंदर सिंह के रूप में नए राजनीतिक पार्टनर के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है.

पंजाब में किसमें कितना है दम?
इस बीच पंजाब में आम आदमी पार्टी भी नए सियासी समीकरण के बीच सत्ता तक पहुंचने की भरपूर कोशिश कर रही है. राज्य की 34 सीटें अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व हैं.

– मनोहर सिंह, पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भाई, निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि ‘मैं निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत था. मेरे पास जीतने की क्षमता थी- मैं नहीं, बल्कि उनका सर्वेक्षण, यह कहता है. फिर भी हाईकमान ने मेरी उपेक्षा की. मुझे चुनाव लड़ना था क्योंकि लोगों ने मुझे बताया था. मुझे उम्मीद है कि मैं पास हो जाऊंगा. चन्नी को सीएम फेस बनाकर कांग्रेस ने एक अच्छा फैसला किया, लोगों ने इस फैसले को स्वीकार कर लिया है. मेरे भाई के काम से पार्टी को फायदा होगा और वे सरकार बनाएंगे.’

– पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने स्वामी सत्यानंद कॉलेज पोलिंग बूथ पर वोट डाला.

अमृतसर: पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने स्वामी सत्यानंद कॉलेज पोलिंग बूथ पर वोट डाला।

– कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि ‘एक तरफ बादल परिवार और कैप्टन अमरिंदर सिंह की माफिया व्यवस्था है. दूसरी तरफ वे हैं जो पंजाब से प्यार करते हैं. हमने एक पीढ़ी को आतंकवाद से, दूसरी को ड्रग्स से खो दिया, इसलिए, आज हमें सावधानी से मतदान करना है. बदलाव लाने के लिए लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे.’

– बागी कांग्रेस सांसद परनीत कौर ने कहा है कि ‘कैप्टन अमरिंदर सिंह (पंजाब लोक कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम पटियाला विधानसभा क्षेत्र से जीतेंगे. युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बदलाव लाया जाना चाहिए. राज्य में शांति और आर्थिक स्थिरता कौन ला सकता है, इसके आधार पर वोट डाले जाने चाहिए.’

– कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने गुरदासपुर के पोलिंग बूथ नंबर 145 पर वोट डाला.

– पंजाब में कितनी फीसदी हुई वोटिंग?
– कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि ‘आज पंजाब विधानसभा की सभी सीटों के लिए भी वोटिंग हो रही है. मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि कोविड नियमों का पालन करते हुए अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दें. आतंकवाद मुक्त, नशा मुक्त, शांत और सुरक्षित ‘नवा पंजाब’ के लिए वोट करें.’

आज पंजाब विधानसभा की सभी सीटों के लिए भी वोटिंग हो रही है। मेरा सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि कोविड नियमों का पालन करते हुए अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान दें।
– कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने फाजिल्का जिला के विधानसभा क्षेत्र अबोहर में मतदान केंद्र संख्या 126-128, पंजकोसी मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.
-पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने खराड़ी के एक मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की.

– पंजाब के शिक्षा, खेल और एनआरआई मामलों के मंत्री परगट सिंह ने जालंधर के मीठापुर में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. उनका कहना है कि पंजाब के लोगों में सीएम चन्नी द्वारा बनाए गए विश्वास पर वोटिंग होगी.