Hum Do Hamare Baarah: जनसंख्या विस्फोट पर बनी फिल्म ‘हम दो हमारे बारह’ पर विवाद, निर्देशक ने दी सफाई

Hum Do Hamare Baarah: Controversy over the film 'Hum Do Hamare Barah' on population explosion, the director clarified
Hum Do Hamare Baarah: Controversy over the film 'Hum Do Hamare Barah' on population explosion, the director clarified
इस खबर को शेयर करें

हाल ही ‘हम दो हमारे बारह’ नाम की एक फिल्म का पोस्टर रिलीज किया गया, जिस पर विवाद खड़ा हो गया है और सोशल मीडिया पर नाराजगी जाहिर की जा रही है। फिल्ममेकर कमल चंद्रा ने हाल ही इस फिल्म का पोस्टर रिलीज किया था। फिल्म का सब्जेक्ट मुस्लिम समुदाय के बीच जनसंख्या विस्फोट से जुड़ा हुआ है। पोस्टर पर एक लाइन भी लिखी है-जल्दी ही चीन को पीछे छोड़ देंगे। लोग इस फिल्म को बनाने के पीछे की मंशा पर सवाल उठा रहे हैं। पत्रकार राणा अय्यूब ने भी सेंसर बोर्ड और फिल्म के प्रोड्यूसर्स से इस फिल्म को बनाने की मंशा पर सवाल उठाए हैं। इस पूरे मुद्दे पर अब कमल चंद्रा और फिल्म के लीड एक्टर अन्नू कपूर का रिएक्शन आया है।

‘हम दो हमारे बारह’ पर इसलिए विवाद
देश में बढ़ती आबादी लंबे समय से गंभीर मुद्दा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में भी दावा किया गया है कि भारत अगले साल तक बढ़ती आबादी के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा। इसी को ध्यान में रखते हुए ‘हम दो हमारे बारह’ नाम की फिल्म बन रही है, जिसके पोस्टर पर विवाद हो गया है। पोस्टर में एक समुदाय विशेष को दिखाते हुए यह इशारा देने की कोशिश की गई है कि देश की बढ़ती आबादी में उसका बहुत बड़ा हाथ है।

डायरेक्टर ने कहा-बेवजह मुद्दा न बनाएं, किसी को टारगेट नहीं
हमारे सहयोगी ईटाइम्स ने जब इस बारे में जानने के लिए डायरेक्टर कमल चंद्रा से संपर्क किया तो उन्होंने कहा, ‘हमारी फिल्म ‘हम दो हमारे बारह’ का पोस्टर बिल्कुल भी विवादित नहीं है। इसे सही नजरिए के साथ देखा जाना जरूरी है। हम आपको आश्वासन देना चाहते हैं कि हम इस फिल्म के जरिए किसी समुदाय विशेष को टारगेट नहीं कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि जब लोग मौजूदा वक्त के सबसे अहम मुद्दे पर बनी इस फिल्म को देखेंगे तो उन्हें बहुत खुशी होगी। यह फिल्म बढ़ती जनसंख्या के मुद्दे पर है और हम इसे किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाए बिना बना रहे हैं। न ही हम इस फिल्म में किसी की तरफदारी कर रहे हैं।’

कमल चंद्रा बोले- पोस्टर और फिल्म को सही नजरिए से देखें

कमल चंद्रा ने आगे कहा, ‘जब भी मुझे कोई अच्छी स्क्रिप्ट मिलती है तो मैं बहुत एक्साइटेड हो जाता हूं और मैं उस फिल्म को बनाने की प्लानिंग करता हूं। कोई भी क्रिएटिव आदमी ऐसी प्रासंगिक फिल्म बनाने को लेकर एक्साइटेड हो जाएगा। आज एक समुदाय विशेष के लोग यह सोच रहे हैं कि हमारी फिल्म के जरिए उन्हें टारगेट किया जा रहा है। अगर हम किसी दूसरे समुदाय को दिखाते हुए फिल्म बनाते तो तब भी यही बात कही जाती। मुझे ऐसा लगता है कि हमारे विचार और भावों को जाहिर करने के लिए सिनेमा सबसे बेहतरीन माध्यम है। मैं सभी से अपील करता हूं कि वो इसका मुद्दा न बनाएं। जनसंख्या विस्फोट बहुत ही गंभीर मामला है और लंबे समय से हमारे देश को खा रहा है। जब तक हम इसके बारे में गंभीरता से नहीं सोचेंगे तब तक हमारा देश उस हिसाब से उन्नति नहीं कर पाएगा, जिस तरह हम चाहते हैं। मैं सभी से अपील करता हूं कि पोस्टर और फिल्म को सही नजरिए से देखें।’

भड़के अन्नू कपूर ने कही यह बात
वहीं अन्नू कपूर भी ‘हम दो हमारे बारह’ के पोस्टर पर हो रहे विवाद से भड़क गए। ‘एबीपी न्यूज’ से बातचीत में अन्नू कपूर ने कि किताब का कवर देखकर ये मत तय कीजिए कि किताब में क्या कुछ लिखा है। फिल्म को बन जाने दीजिए और फिर उसे देखने के बाद समझिए कि मेकर्स ने क्या बताने और समझाने की कोशिश की है।